Thursday, April 25, 2024
HomestatesUttar Pradeshअभी हो MCD चुनाव तो हार जाएगी BJP, सर्वे में दावा -...

अभी हो MCD चुनाव तो हार जाएगी BJP, सर्वे में दावा – Delhi mcd election bjp aap arvind kejriwal survey delhi election 2020

  • MCD चुनाव हो तो BJP को झटका
  • IANS-CVOTER के सर्वे का आकलन
  • ‘MCD नेतृत्व में बदलाव चाहते दिल्लीवासी’

एक सर्वे में दावा किया गया है कि अगर अभी दिल्ली के नगर निगम चुनाव करवाए जाएं तो बीजेपी हार सकती है. दिल्ली की तीनों नगर निगमों में इस वक्त भारतीय जनता पार्टी सत्ता में है. ये सर्वे आईएएनएस सीवोटर ने करवाया है. आईएएनएस सीवोटर दिल्ली पोल ट्रैकर के सर्वे में शामिल लोगों ने बहुमत से कहा है कि अगर उन्हें मौका मिले तो वह स्थानीय म्युनिसिपालिटी में तुरंत बदलाव करना पसंद करेंगे.

47.6 फीसदी लोग MCD में चाहते हैं बदलाव

यह सर्वे जनवरी 2020 के पहले हफ्ते में किया गया और इसमें 13076 लोगों से उनकी राय पूछी गई. सर्वेक्षण में 47.6 फीसदी लोगों ने कहा कि बीजेपी के नेतृत्व वाले नगर निगमों का अगर अभी चुनाव हो जाए तो वे तत्काल इसमें नेतृत्व बदलाव करना पसंद करेंगे.

44.8 प्रतिशत लोग बीजेपी के साथ

वहीं 44.8 फीसदी लोगों ने कहा कि वे नगर निगम के नेतृत्व में कोई बदलाव करना नहीं चाहते हैं यानी कि वे बीजेपी के साथ हैं. 7.6 फीसदी लोगों ने कहा कि वे इस बारे में कुछ कह नहीं सकते हैं.

आईएएनएस-सीवोटर के इस सर्वे में जब लोगों से पूछा गया कि क्या वे बीजेपी के स्थानीय मेयर को बदलना चाहेंगे तो 43.9 फीसदी ने कहा कि नहीं, जबकि 35.9 फीसदी ने हां में इसका जवाब दिया. 20.2 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे इस बारे में कुछ कह नहीं सकते हैं.

55 फीसदी लोग नहीं चाहते वार्ड पार्षद बदलना

इसी तरह जब सर्वे में शामिल लोगों  से पूछा गया कि क्या वे अपने वार्ड के पार्षद को बदलना चाहेंगे तो 28.2 फीसदी ने इसका जवाब हां में दिया. 55 फीसदी ने कहा नहीं और 16.8 फीसदी ने कहा कि वे इस बारे में कुछ नहीं कह सकते है.

सर्वे: दिल्ली में फिर AAP की वापसी के आसार, BJP नहीं दे पाएगी टक्कर

ये सर्वे मूल रूप से इस पर केंद्रित था कि अगर अभी दिल्ली विधानसभा का चुनाव अभी हो तो वे किसे चुनना चाहेंगे. लेकिन, इसके साथ ही प्रश्नावली में कुछ पूरक प्रश्न भी थे जिससे दिल्ली में गवर्नेंस को लेकर लोगों की सोच का पता चलता है.

इन्हीं सवालों में नगर निगम से जुड़े प्रश्न भी शामिल थे. बता दें कि आईएएनएस/सी-वोटर दिल्ली पोल ट्रैकर ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को बहुमत मिलने का अनुमान लगाया है. 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा का चुनाव आठ फरवरी को होगा और मतों की गणना 11 फरवरी को होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RECENT COMMENTS