Saturday, April 20, 2024
HomestatesChhattisgarhछत्तीसगढ़: क्वारंटाइन सेंटर में 580 रुपए में खरीदा 1 किलो टमाटर, कांग्रेस...

छत्तीसगढ़: क्वारंटाइन सेंटर में 580 रुपए में खरीदा 1 किलो टमाटर, कांग्रेस MLA बोले- अफसरों ने गजब कर दिया | kanker – News in Hindi

छत्तीसगढ़: क्वारंटाइन सेंटर में 580 रुपए में खरीदा 1 किलो टमाटर, कांग्रेस MLA बोले- अफसरों ने गजब कर दिया

छत्तीसगढ़ के कांकेर में एक क्वारंटाइन सेंटर में 580 रुपये प्रतिकिलो की दर से टमाटर खरीदा गया. सांकेतिक फोटो.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कांकेर (Kanker) जिले के इमलीपारा क्वारंटाइन सेंटर में Lockdown के दौरान इतने महंगे दर पर टमाटर (Tomato) खरीदे गए कि अब उठ रहे सवाल. आरटीआई (RTI) से मामले का खुलासा हुआ है.

कांकेर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के एक क्वारंटाइन सेंटर में 580 रुपए प्रति किलो की दर से टमाटर (Tomato) खरीदने का मामला सामने आया है. कांकेर (Kanker) जिले के इमलीपारा क्वारंटाइन सेंटर में टमाटर की ये महंगी खरीदी की गई है. स्थानीय जनप्रतिनिधि इसे भ्रष्टाचार का खुला खेल बता रहे हैं तो वहीं अफसर इस मामले में चुप्पी साधे बैठे हैं. लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान इमलीपारा के क्वारंटाइन सेंटर में अन्य राज्य से आने वाले मजदूर व छात्र-छात्राओं को ठहराया गया था. इन लोगों की खाने की व्यवस्था में जमकर भ्रष्टाचार होने का आरोप लगाया जा रहा है.

सूचना का अधिकार (RTI) के तहत मिले दस्तावेजों से इस मामले का खुलासा हुआ है. दी गई जानकारी के मुताबिक इमलीपारा क्वारंटाइन सेंटर में सब्जी बनाने के लिए टमाटर प्रति किलो 580 रुपए की दर से खरीदने का बिल लगाया गया है. जबकि उस वक्त टमाटर की अधिकम कीमत 20 रुपए प्रतिकिलो बताई जा रही है. साथ ही अन्य सब्जियों का कीमत भी बाजार मूल्य से अधिक बिल लिखा गया है.

इनके जिम्मे थी व्यवस्था
इमलीपारा क्वारंटाइन सेंटर में खाद्य सामग्री की आपूर्ति के लिए आदिम जाति कल्याण विभाग को जिला प्रशासन ने जिम्मेदारी सौपी थी. विभाग के जिम्मेदारों ने बाजार मूल्य से कई गुना अधिक कीमत पर खरीदी करने का बिल लगाया है. इसका भुगतान भी विभाग ने कर दिया है. इतना ही नहीं क्वारंटाइन सेंटर के लिए खरीदी की गई सामग्री के बिल में जीएसटी (GST) व टिन नंबर (TIN) तक नहीं दिया गया है. दस्तावेजों के मुताबिक इस क्वारंटाइन सेंटर में लॉकडाउन के दौरान व्यवस्था बनाने के लिए 1 करोड़ 67 लाख रुपए खर्च किए गए हैं.अफसरों ने साधी चुप्पी, नेताओं ने की कार्रवाई की मांग

इमलीपारा के क्वारंटाइन सेंटर में बाजार मूल्य से काफी महंगे दर पर टमाटर व अन्य सब्जियों की खरीदी को लेकर स्थानीय विधायक व राज्य सरकार में संसदीय सचिव शिशुपाल सोरी ने कार्रवाई की मांग की है. शिशुपाल ने कहा कि अफसरों द्वारा किया गया भ्रष्टाचार का ये खुला खेल है. अफसरों ने गजब कर दिया. इसके जिम्मेदारों पर कड़ी कार्रवाई की मांग वो सरकार से करेंगे. मामले में प्रशासन का पक्ष के लिए कांकेर कलेक्टर केएल चौहान को कॉल किया गया, कॉल रीसिव होने के बाद कोई जवाब नहीं मिला. इसके बाद मैसेज करने पर भी कोई जवाब नहीं मिला.




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RECENT COMMENTS