Friday, April 26, 2024
HomeThe Worldसितंबर तक के लिए टला G-7, भारत को भी सम्मेलन में शामिल...

सितंबर तक के लिए टला G-7, भारत को भी सम्मेलन में शामिल करना चाहते हैं ट्रंप

वॉशिंग्टन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने घोषणा की है कि उन्हें सितंबर या उसके बाद तक ग्रुप ऑफ सेवन समिट (G-7 Summit) को स्थगित करना पड़ेगा. यह वार्षिक शिखर सम्मेलन इस साल 10-12 जून के दौरान अमेरिका में होने वाला था. लेकिन फिलहाल इसे सितंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. व्हाइट हाउस ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर वीडियो सम्मेलन के माध्यम से इसकी मेजबानी की जाएगी.

ट्रंप ने कहा- ‘मैं G-7 समिट को स्थगित कर रहा हूं क्योंकि मुझे नहीं लगता कि दुनिया में जो चल रहा है उसे G-7 ठीक से दर्शा पा रहा है.’ उन्होंने यह भी कहा कि वो आमंत्रितों की सूची को और बढ़ा रहे हैं और उन्होंने सूची में ऑस्ट्रेलिया, रूस, दक्षिण कोरिया और भारत को भी शामिल किया है. आमंत्रितों की मूल सूची में जो सदस्य हैं वे दुनिया की सबसे उन्नत अर्थव्यवस्थाएं हैं. हालांकि, वर्तमान प्रारूप के हिसाब से ट्रंप को लगता है कि इस सूची में देशों का समूह बहुत पुराना है.

ये भी पढ़ें- प्रदर्शनकारियों पर भड़के ट्रंप, बोले- व्हाइट हाउस की सुरक्षा भंग करने वालों का स्वागत ‘खूंखार कुत्तों’ से होता

इस बैठक के लिए अतिथि सूची का विस्तार करने का इरादा स्पष्ट कर दिया गया है, हालांकि ये यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि ये बदलाव स्थायी होंगे या नहीं.

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता एलिसा फराह ने कहा कि ट्रंप चाहते हैं कि शिखर सम्मेलन में देश चीन पर चर्चा करें.

डोनाल्ड ट्रंप ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के बजाय व्यक्तिगत G-7 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने का सुझाव दिया था, क्योंकि आलोचकों का मानना ​​है कि इससे उन्हें यह दिखाने का मौका मिलता कि कैसे अमेरिका ने महामारी पर काबू पाया है और अब  वापस सामान्य स्थिति में आ गया है. व्हाइट हाउस के अनुसार, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने एक व्यक्तिगत बैठक के विचार का समर्थन किया. हालांकि, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने स्वास्थ्य संबंधी कई सवालों के चलते इसका समर्थन करने से इनकार कर दिया था. 

ये भी देखें…




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RECENT COMMENTS