October 28, 2021

benefits of sports on health: Sports benefits: सिर्फ 30 मिनट में 300 कैलोरी बर्न कर देते हैं ये 5 गेम, डेली खेलने से स्पीड में होता है Weight loss

बच्चों के रूप में हमको खेल बहुत पसंद होता है लेकिन बड़े होकर हम सभी अपनी लाइफ में बिजी हो जाते हैं। बचपन में हमारे लिए खेल एक ऐसी एक्टिविटी हुआ करती थी जिसके बिना हम एक दिन भी नहीं रह सकते थे। यह न केवल मनोरंजन का एक बड़ा स्रोत था, बल्कि इसने हमें अपने दोस्तों से जुड़ने, नई स्किन सीखने और अच्छा समय बिताने में भी मदद की है। तब हम ये नहीं जानते थे कि खेलों से हमें शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत से लाभ मिलते हैं। कई लोग यंग एज में भी किसी न किसी खेल की एक एक्टीविटी को जारी रखते हैं।

लेकिन हाल के कुछ सालों में दफ्तर के प्रेशर और स्मार्टफोन के ऑनलाइन गेम्स ने लोगों के रूटीन से फिजिकल एक्टीविटी बहुत कम कर दी है। खेल से न सिर्फ हम फिट रहते हैं बल्कि इससे तनाव भी दूर रहता है और बीमारियां भी नहीं होती हैं। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे स्पोर्ट्स के बारे में बता रहे हैं जो वजन घटाने में बहुत मददगार हैं।

​साइकिलिंग (Cycling)

-cycling

सिर्फ 30 मिनट साइकिल चलाने से आप 300 से ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं। यह एरोबिक आपकी हर्ट हेल्थ के लिए एक एक्सीलेंट वर्कआउट है। यह आपके शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी और स्ट्रेंथ को बढ़ाता है, साथ ही एक बेहतरीन मूड लिफ्टर है या कहें कि मूड को ठीक कर देती है। इससे पूरे पैरों की एक्सरसाइज आसानी से हो जाती है और ये सेहत के साथ-साथ पर्यावरण के लिए भी बेहतर है।

​तैराकी (Swimming)

-swimming

तैरना एक बढ़िया फिजिकल एक्टीविटी है और वजन कम करने के लिए यह एक शानदार वर्कआउट है। सिर्फ एक घंटे तैरने से आप 400 कैलोरी तक कम कर सकते हैं, हालांकि, यह आपकी स्पीड और बॉडी पर निर्भर करता है। लचीलेपन के लिए उत्कृष्ट, यह मांसपेशियों को टोन करने, ताकत बनाने और आपके दिमाग और शरीर को सही तालमेल में रखने में मदद करता है।

​टेनिस (Tennis)

-tennis

बैडमिंटन की तरह ही टेनिस एक शानदार खेल है जो आपको केवल एक घंटे में 300 से अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। उस रैकेट के साथ आप कुछ समय टेनिस कोर्ट में बिताएं और कुछ दिन बाद आप खुद गौर करेंगे कि आपकी हार्ट हेल्थ में कैसे सुधार हो रहा है।

इससे आपकी मांसपेशियां टोन होती हैं और आपकी हड्डियों की ताकत बढ़ती है। इसके अलावा बैडमिंटन की तरह, इसके लिए आपको किसी वस्तु पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है, इससे एकाग्रता और शरीर-मन समन्वय में सुधार करने में मदद मिलती है।

​बैडमिंटन (Badminton)

-badminton

बैडमिंटन का हमारे शरीर की हर मसल्स पर इफेक्ट पड़ता है। भारत में व्यापक रूप से यह खेल बहुत लोकप्रिय है और देश ने कई महान बैडमिंटन खिलाड़ी दिए हैं। लेकिन अगर फिट होना आपका लक्ष्य है, तो आपको पीवी सिंधु या साइना नेहवाल जैसे कौशल, या फिटनेस स्तर, या यहां तक कि बैडमिंटन कोर्ट की भी आवश्यकता नहीं है, आपको बस उनके स्तर के संकल्प की आवश्यकता है।

सिर्फ एक घंटे के लिए बैडमिंटन खेलें तो लगभग 400 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। यह आपके शरीर की हर मांसपेशी पर ध्यान केंद्रित करता है, मांसपेशियों को टोन करने में मदद करता है और आपके मेटाबॉलिक रेट में सुधार होता है और आपकी फोकस पॉवर भी बढ़ती है।

​रनिंग (Running)

-running

यदि आप खुद को जल्दी फिट देखना चाहते हैं तो रनिंग करें। एक घंटे की दौड़ आपको 500 से अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकती है। खास बात ये है कि ऊपर दिए गए सभी गेम्स में रनिंग आसान है और इसके लिए न तो आपको रैकेट की जरूरत या बैट की। रनिंग आपको वजन कम करने, आपके शरीर को मजबूत बनाने, मांसपेशियों को टोन करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करती है।

ट्रेडमिल रनिंग के लिए बेहतर ऑप्शन है लेकिन ताजी हवा में दौड़ना और भी ज्यादा शानदार है। मैदान में रनिंग कर आप ताजी हवा के बीच न सिर्फ सांस लेते हैं बल्कि प्रकृति का आनंद भी लेते हैं। यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर है।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *