April 6, 2020

COVID 19 Fatehpur district administration is filling the stomach of 1000 people through community kitchen | COVID-19: कम्‍युनिटी किचन के जरिए फतेहपुर जिला प्रशासन 1000 लोगों का भर रहा है पेट | uttar-pradesh – News in Hindi


COVID-19: कम्‍युनिटी किचन के जरिए फतेहपुर जिला प्रशासन 1000 लोगों का भर रहा है पेट

फतेहपुर के जिलाधिकारी ने लोगों से सहयोगी की अपील की है.

कम्युनिटी किचन (Community Kitchen) में बनाए गए इस खाने को पैकेट में बंद करके राजस्व विभाग (Revenue Department) के कर्मचारी जरूरतमंदों के घरों तक पहुंचा रहे हैं.

फतेहपुर: कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन (Lockdown) चल रहा है.  इसकी वजह से कई लोगों के सामने खाने-पीने की समस्‍या खड़ी हो गई है. ऐसे लोगों की मदद के लिए फतेहपुर (Fatehpur) सदर तहसील स्थित कम्युनिटी किचन में रोज 700 लोगों का खाना बनाया जा रहा है. कम्युनिटी किचन (Community Kitchen) में बनाए गए इस खाने को पैकेट में बंद करके राजस्व विभाग के कर्मचारी जरूरतमंदों के घरों तक पहुंचा रहे हैं. इतना ही नहीं, करीब 300 लोगों के यहां राशन भेजकर जिला प्रशासन ने करीब एक हजार परिवारों के भरण-पोषण का जिम्‍मा अपने कंधों पर लिया हुआ है.

300 परिवारों को रसद के पैकेट

फतेहपुर जिला प्रशासन रोजाना करीब 300 से ज्यादा लोगों के यहां रसद के पैकेट भी भिजवा रहा है. इस पैकेट में आटा, चावल, दाल के अलावा तेल, सब्जियां और बिस्किट भी शामिल किए गए हैं. जिले में कोई आदमी भूखा न रह जाए, इसके लिए शुरू की गई इस व्यवस्था की कमान डीएम संजीव सिंह ने खुद संभाल रखी है. पका हुआ भोजन और खाने की सामग्री जरूरतमंदों को उपलब्ध कराने के लिए जो व्यवस्था की गई है, उसे लेखपालों और राजस्व संग्रह अमीनों से चिह्नित कराकर लोगों के घरों तक पहुंचाया जाता है. इसके अलावा कोरोना वायरस को लेकर जिले में बनाए गए कंट्रोल रूम में भी अगर कोई व्यक्ति फोन करता है, तो उसके पास तक पहुंच कर राजस्व कर्मी भोजन पहुंचा रहे हैं.

लॉकडाउन समाप्‍त होने तक चलेगी योजनाजिला प्रशासन द्वारा युद्धस्तर पर शुरू इस काम में साफ-सफाई और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरी तरह से पालन किया जा रहा है. जिलाधिकारी संजीव सिंह के अनुसार जिले में कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे, इसके लिए कम्युनिटी किचन की व्यवस्था की गई है. इसके तहत पका भोजन बनाकर भेजने के अलावा लोगों के घरों तक कच्चा राशन भी पहुंचाया जा रहा है. जिलाधिकारी ने बताया कि यह व्यवस्था कोरोना वायरस के चलते घोषित हुए लॉकडाउन के समाप्त होने तक चलती रहेगी. उन्होंने दानदाताओं से अपील की है कि जो भी व्यक्ति जनसेवा के इस कार्य में भागीदारी करना चाहते हैं, वह सहयोग कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 

COVID-19: अभिभावकों को फीस के लिए मजबूर नहीं कर सकेंगे स्‍कूल, चेतावनी जारी

COVID-19: विदेशी नागरिक मिला कोरोना पॉजिटिव, निजामुद्दीन मरकज में हुआ था शामिल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फतेहपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 6, 2020, 6:20 PM IST





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *