Saturday, April 13, 2024
HomestatesChhattisgarhLok Sabha Election : कांग्रेस की सातवीं सूची जारी, छत्‍तीसगढ़ की इन...

Lok Sabha Election : कांग्रेस की सातवीं सूची जारी, छत्‍तीसगढ़ की इन 4 सीटों पर किया उम्‍मीदवारों का ऐलान

नई दिल्‍ली. भारतीय राष्‍ट्रीय कांग्रेस ने मंगलवार को लोकसभा उम्‍मीदवारों की सातवीं सूची में 5 नामों की घोषणा की है जिसमें 4 छत्‍तीसगढ़ और एक तमिलनाडु से शामिल किया गया है. सातवीं सूची में छत्तीसगढ़ की सरगुजा सीट से शशि सिंह, रायगढ़ से डॉ मेनका देवी सिंह, बिलासपुर से देवेन्द्र सिंह यादव और कांकेर से बिरेश ठाकुर को पार्टी से प्रत्‍याशी बनाया गया है. लोकसभा की 543 सीट के लिए 19 अप्रैल से एक जून के बीच सात चरण में चुनाव होना है.

छत्तीसगढ़ में लोकसभा की 11 सीटों के लिए तीन चरणों में वोट डाले जाएंगे. 19 अप्रैल को पहले चरण में सिर्फ एक सीट पर मतदान होगा. दूसरे चरण में 26 अप्रैल को तीन और तीसरे चरण में 7 मई को सात सीटों पर चुनाव होगा. कांग्रेस की सातवीं सूची में तमिलनाडु की माईलदूतहुरानी सीट से आर. सुधा को उम्‍मीदवार बनाया गया है. लोकसभा चुनाव 2024 इस बार 19 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है. लोकसभा की 543 सीट के लिए 19 अप्रैल से एक जून के बीच सात चरण में चुनाव होना है. मतगणना चार जून को होगी.

छत्तीसगढ़ की 11 सीटों पर 3 फेज में वोटिंग, 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान
चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए छत्तीसगढ़ की 11 सीटों पर 3 फेज में वोटिंग की जानकारी दी है. राज्य में 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग होगी. 4 जून को नतीजे आएंगे. छत्तीसगढ़ में 19 अप्रैल को  1 सीट पर, 26 अप्रैल को 3 सीट पर और 7 मई को  7 सीटों पर चुनाव होंगे. 19 अप्रैल को बस्तर में मतदान होगा. तो वहीं 26 अप्रैल को राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर में वोटिंग होगी. 7 मई को सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर में मतदान किया जाएगा.

Lok Sabha Election : कांग्रेस की सातवीं सूची जारी, छत्‍तीसगढ़ की इन 4 सीटों पर किया उम्‍मीदवारों का ऐलान

बस्तर लोकसभा मतदान का समय निर्धारित, सुबह 7 बजे से शुरू होगी वोटिंग 
चुनाव आयोग ने बस्तर लोकसभा मतदान का समय निर्धारित कर दिया है. कोंडागांव, नारायणपुर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा विधानसभा में 19 अप्रैल को सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा, जगदलपुर विधानसभा के 175 मतदान केंद्रों में सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा. वहीं, 72 केंद्रों में सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा. 11 सीटों में से 4 सीटें एसटी (ST) उम्मीदवारों के लिए, 1 सीट एससी (SC) उम्मीदवार के लिए आरक्षित है. 2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो बीजेपी ने राज्य की 9 लोकसभा सीटें जीती थी. कांग्रेस को सिर्फ 2 सीट पर ही जीत हासिल हो सकी थी.

Tags: 2024 Lok Sabha Elections, Chhattisgarh Congress, Chhattisgarh Politics, Congress, Congress leader, Loksabha Elections


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RECENT COMMENTS