October 18, 2020

stretch marks home remedies in hindi: Stretch Marks Removal : स्ट्रेच मार्क्स को कम करते हैं ये घरेलू नुस्खे – 4 home remedies for stretch marks on stomach

जब इंसान के शरीर में तेजी के साथ बदलाव होता है तो स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं। अक्सर शरीर की ग्रोथ होने पर या वजन बढ़ने पर स्ट्रेच मार्क्स आते हैं। हालांकि, ये ऐसे लक्षण नहीं हैं कि स्वास्थ्य में कुछ खराब हो रहा है। स्ट्रेच मार्क्स पुरुष और महिला दोनों के हो सकते हैं। गर्भावस्था और जवान होने के समय सबसे ज्यादा स्ट्रेच मार्क्स आते हैं। सबसे पहले स्ट्रेच मार्क स्किन पर पतली लाल या बैंगनी लकीर के रूप में नजर आते हैं जो कि स्किन की परत की तुलना में अलग होते हैं।

वैसे तो ज्यादातर स्ट्रेच मार्क्स समय के साथ फीके पड़ जाते हैं और हल्के या पारदर्शी हो जाते हैं। नेचुरल तरीके से स्ट्रेच मार्क्स को हटा पाना आसान नहीं है, क्योंकि ये ऐसे प्रकार के निशान होते हैं जो कि शायद ही कभी नजर आने बंद हो जाएं। वहीं कुछ ऐसे भी उपाए हैं, जिनसे स्ट्रेच मार्क्स को कम किया जा सकता है और काफी तेजी से उनके हल्का किया जा सकता है।

चीनी स्क्रब

sugar scrub


चीनी के जरिए स्ट्रेच मार्क्स फीका किया जा सकता है। ये एक ऐसा घरेलू उपाय है जो कि आजमाने के लिए आसान है। स्किन पर चीनी स्क्रब रगड़ने से स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करने में मदद मिलती है। एक कप चीनी के साथ एक चौथाई कप बादाम का तेल या नारियल तेल लीजिए और इस मिश्रण को मिलाइए और इसमें अब नींबू का रस डालिए। इसके बाद शरीर के जिन हिस्सों पर स्ट्रेच मार्क्स हैं वहां पर स्क्रब कीजिए। अपने शरीर के उस हिस्से पर जहां स्क्रेच मार्क्स हैं वहां पर रोज कई सप्ताहों तक 8-10 मिनट इसे कीजिए।

Amazon Great Indian Festival Sale में खरीदें Tree Hut Shea शुगर स्क्रब

एलोवेरा

alovera-gel


स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए एलोवेरा बहुत ज्यादा जरूरी माना जाता है। प्योर एलोवेरा एक नेचुरल तरीका है जो कि स्ट्रेच मार्क हटाने के साथ-साथ स्किन को मुलायम बनाता है। यह स्ट्रेच मार्क हटाने के लिए घर पर किए जाने वाला सबसे सरल उपाए है। रोज नहाने के बाद प्योर एलोवेरा को अपनी स्किन पर लगाइए।

नारियल का तेल

coconut


स्किन डैमेज की वजह से स्ट्रेच मार्क्स होते हैं, इसलिए नारियल तेल के जरिए इन्हें जल्दी से ठीक किया जा सकता है। कई रिसर्च में यह पाया गया है कि नारियल के तेल का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए किया जाता है। कई प्रकार से स्किन के घावों को ठीक करने में यह कम समय लेता है। रोज अपनी स्ट्रेच मार्क्स वाली स्किन पर नारियल तेल लगाने से उसमें लाल रंग कम हो जाएगा। जब तक आपको नारियल से एलर्जी नहीं होती है तब तक इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

Amazon Great Indian Festival Sale में खरीदें 100% प्राकृतिक, कोल्ड प्रेस किया हुआ, रासायन मुक्त कोकोनट ऑयल

विटामिन ए

face-serum (1)


विटामिन में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो कि स्किन से स्ट्रेच मार्क्स को हल्का कर सकते हैं। विटामिन ए को रेटिनोइड माना है और रेटिनोइड्स स्किन को सॉफ्ट और ज्यादा यंग बनाता है। विटामिन ए को कई कॉस्मेटिक क्रीम में भी इस्तेमाल किया जाता है। आपको विटामिन ए के अर्क का इस्तेमाल करना है या विटामिन ए को मुंह से लेना है यानी कि खाना या पीना है। इसके लिए आप विटामिन ए से भरपूर गाजर और शकरकंद से खा सकते हैं जो शरीर में विटामिन ए का स्तर बढ़ाने में मदद करते हैं।

Amazon Great Indian Festival Sale पर शॉपिंग करने के लिए यहां क्लिक करें।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed