July 27, 2021

Weight Loss Tips: बिना कसरत मक्‍खन की तरह पिघलेगी चर्बी, 5 दिनों तक फॉलो करें पाइनएप्पल Diet plan – lose weight without exercise with this pineapple weight loss diet plan

लॉकडाउन के बाद कई लोग इसी बात से परेशान हैं, कि उनका वजन बहुत बढ़ गया है। कई कोशिशों के बाद भी कम नहीं हो रहा, तो टेंशन मत लीजिए। अगर आप एक सप्ताह में बढ़ा हुआ वजन कम करना चाहते हैं, तो पाइनएप्पल डाइट ट्राय करें।

पाइनएप्पल डाइट वजन घटाने की कोशिश करने के आसान तरीकों में से एक मानी जाती है। यह डाइट 1970 में डेनिश मनोवैज्ञानिक स्टेन हेगलर ने बनाई थी। इसके लिए आपको 5 दिनों तक 2 किलो अनानास अन्य स्वास्थ्य खाद्य पदार्थों के साथ खाना होगा। यह न केवल तेजी से पानी का वजन कम करेगा, बल्कि शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद मिलेगी और आप केवल 5 दिन में 5 किलो वजन कम कर लेंगे। तो चलिए यहां हम आपको बताते हैं पाइनएप्पल डाइट कैसे वजन कम करती है, इसके फायदे और नुकसान के बारे में।

​पाइनएप्पल डाइट से वजन कैसे कम होता है

  1. पाइनएप्पल डाइट वजन कम करने वालों के लिए नए ट्रेंड के रूप में सामने आई है। इसमें अनानास से पाचन संबंधी समस्या दूर होती हैं। PubMed Central में छपी एक स्टडी के अनुसार, अनानास यानी पाइनएप्प्ल में मौजूद एंजाइम और फाइटोन्यूट्रिएंट्स प्रॉपर डाइजेशन के लिए जाने जाते हैं। बदले में यह वजन कम करने और सूजन ठीक करने में मदद करता है।
  2. पांच दिन में दो किलो अनानास खाने से भूख में कमी आती है। अनानास में पानी, डाइट फाइबर और ब्रोमेलेन होता है। ये सभी पोषक तत्वों को अब्जॉर्व करने में न केवल मदद करता है बल्कि मल त्याग को भी धीमा करने के लिए अच्छा है। ।
  3. अनानास में कैलोरी कम होती है, लेकिन ये काफी पौष्टिक है। एक कप अनानास में 82 कैलोरी होती है। रसदार होने की वजह से इसका सेवन करने के बाद लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती।
  4. पाइनएप्पल खाने के बाद आप पहले से ज्यादा एनर्जेटिक और एक्टिव फील करते हैं। जब आप एक्टिव रहेंगे, तो शरीर में कम विषाक्त पदार्थ जमा होंगे और मेटाबॉलिज्म सक्रिय रहेगा। बदले में आपका वजन तेजी से घटने लगेगा।

​5 दिन का पाइनएप्पल डाइट प्लान-

5-

अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन धीरे-धीरे और स्वस्थ तरीके से कम हो, तो ये डाइट प्लान आपके लिए है। इस डाइट प्लान में आप अन्य खाद्य पदार्थों को भी शामिल कर सकते हैं। डाइट शुरू करने से पहले ध्यान रखें कि हर दिन नियमित रूप से नाश्ता करें। नाश्ते में अनानास खाएं, ढेर सारा पानी पीएं और रात का खाना सोने से 3 घंटे पहले ना खाएं।

  1. नाश्ता- होल ब्रेड की एक स्लाइस, एक कटोरी फैट फ्री योगर्ट और 100 ग्राम पाइनएप्पल खाएं।
  2. दोपहर का भोजन- 100 ग्राम अनानास, 100 ग्राम ग्रिल्ड चिकन और सब्जी का सूप।
  3. रात का खाना- पाइनएप्पल का सलाद, 100 ग्राम चिकन या पाइनएप्पल और 100 ग्राम साबुत चावल।

​पाइनएप्पल डाइट के लिए एक्सरसाइज

जब भी वजन कम करने की बात हो, तो स्वस्थ आहार जरूरी माना जाता है। लेकिन इस दौरान वर्कआउट को पूरी तरह से नजरअंदाज नहीं कर सकते। यहां हम आपको एक्सरसाइज रूटीन बता रहे हैं, जिसे आप पाइनएप्पल डाइट के दिनों में फॉलो कर सकते हैं।

  1. नेक रोटेशन- 1 सेट में 10 बार गर्दन घुमाएं। पहले क्लॉकवाइस और फिर एंटीक्लॉस वाइस घुमाएं।
  2. शोल्डर रोटेशन- 10 रेप्स का एक सेट
  3. आर्म रोटेशन- 10 रेप्स का एक सेट
  4. स्पॉट जॉगिंग- 5-10 मिनट
  5. जंपिक जैक- 20 रेप्स के दो सेट
  6. क्रंचेस- 10 रेप्स के दो सेट
  7. पुशअप्स- 5 रेप्स के दो सेट

अगर आपको व्यायाम करने के तुरंत बाद भूख या थकान महसूस होती है, तो आप पाइनएप्पल जूस पी सकते हैं।

​पाइनएप्पल डाइट के फायदे

पाचन में सुधार करे

इस ट्रॉपिकल फल में पानी की मात्रा अधिक होने से इसमें मूत्रवर्धक प्रभाव होता है। इसका सेवन करने से पाचन बढिय़ा हो जाता है और खाने की खराब आदतों के कारण शरीर में जमा होने वाले हानिकारक विषाक्त पदार्थों से भी छुटकारा मिलता है।

सुबह उठते ही चाय-कॉफी नहीं, पिएं इस ‘नमक का पानी’; इन 5 बीमारियों में है रामबाण

​दिल के दौरे से बचाए

अनानास में ब्रोमेलेन होता है, जो प्रोटीन पाचन एंजाइमों का मिश्रण है। अनानास में ये एंजाइम ब्लड को गाढ़ा करने वाले प्रोटीन को तोड़ते हैं, जिसके बाद ब्लड पतला हो जाता है। इससे दिल के दौरे, स्ट्रोक ,दिल से जुड़ी बीमारियां होने की संभावना कम बनती है।

पीले रंग के फल और सब्‍जियों को खाकर ठीक करें अपना बिगड़ा स्‍वास्‍थ्‍य, बसंत पंचमी पर जानें इनके जबरदस्‍त फायदे

​तेजी से फैट घटाए

पाइनएप्पल का नियमित सेवन करने से सेरोटोनिन हार्मोन का उत्पादन होता है, जो मेटाबॉलिज्म को तेज करने के लिए जिम्मेदार है। इससे फैट बहुत तेजी से कम होने लगता है।

​पाइनएप्पल डाइट के नुकसान

प्रॉपर हाइड्रेशन के बगैर आपको एसिडिटी का अनुभव हो सकता है। अगर आपको अनानास से एलर्जी है, तो आपके मुंह और गालों में सूजन आ सकती है।

वजन घटाने के लिए पाइनएप्पल डाइट बहुत प्रभावी है। लेकिन लंबे समय तक यह आपका साथ नहीं देगी। इसलिए इसे शुरू करने से पहले किसी डायटीशियन या डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें। ध्यान रखें डाइट के इन 5 दिनों में ,खुद को हाइड्रेट रखना और व्यायाम करना जरूरी है।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *