Thursday, March 28, 2024
HomestatesChhattisgarhरायपुर को सेनेटाइज करने पुलिस ने बनाया स्पेशल ड्रोन, 5 लीटर की...

रायपुर को सेनेटाइज करने पुलिस ने बनाया स्पेशल ड्रोन, 5 लीटर की बॉटल लेकर उड़ने की क्षमता Police made special drone to sanitize Raipur, ability to fly with 5 liter bottle | chhattisgarh – News in Hindi

रायपुर को सेनेटाइज करने पुलिस ने बनाया स्पेशल ड्रोन, 5 लीटर की बॉटल लेकर उड़ने की क्षमता

ऐसे स्थानों पर इसका उपयोग होगा, जहां इंसानों के जाने पर संक्रमण फैलने का ज्यादा खतरा है.

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर की पुलिस ने ड्रोन से सैनिटाइजेशन करने का तरीका तैयार लिया है. यह तरीका वहां आजमाया जायेगा जहां पर संक्रमण का खतरा ज्यादा होगा.

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर की पुलिस ने ड्रोन से सैनिटाइजेशन करने का तरीका तैयार लिया है. यह तरीका वहां आजमाया जायेगा जहां पर संक्रमण का खतरा ज्यादा होगा. वहां पर ड्रोन के माध्यम से पहुंचकर छिड़काव किया जायेगा. खासकर ऐसे स्थानों पर इसका उपयोग होगा, जहां इंसानों के जाने पर संक्रमण फैलने का ज्यादा खतरा है. इसके अलावा सैने​टाइजर के लिए उपयोग की जाने वाली बड़ी गाड़ियां जहां नहीं पहुंच सकती हैं.

जमीन से कुछ फिट की ऊंचाई पर ऐसे इलाकों में ड्रोन की मदद से सैनिटाइजेशन का काम होगा. इसकी टेस्टिंग राजधानी पुलिस ने कर ली है. इस स्पेशल ड्रोन के बारे में रायपुर डीएसपी सतीश ठाकुर ने जानकारी दी है कि इसे तैयार करने में 15 से 17 घंटे का समय लगा है. ड्रोन 5 लीटर की क्षमता तक की सेनिटाइजर बॉटल के साथ उड़ान भर सकता है. इसमें चार्जेबल बैट्री लगी है जो करीब 20 मिनट तक चलती है.

इस तरह हो रहा काम
डीएसपी सतीश ने बताया कि हम बैकअप में बैट्री रखकर इसे इस्तेमाल करते हैं. डीएसपी का दावा है कि यह प्रदेश स्तर का पहला ऐसा ड्रोन है जो कि सेनिटाइजेशन का काम करेगा. इतना ही नही राजधानी रायपुर में नगर निगम रायपुर ने भी अपनी कमर कस ली है. कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए शासन प्रशासन लगातार नए-नए प्रयास कर रहा है. रायपुर राजधानी में कोरोना से संक्रमण के बचाव के लिए शहर को सैनिटाइज किया जा रहा है. इसके लिए नगर निगम प्रशासन के 80 लोगों की टीम इस काम को कर रही है. इस छिड़काव का जिम्मा राहुल शुक्ला को दिया गया है वो बताते है कि उनकी टीम राजधानी रायपुर के सभी इलाको में छिड़काव कर रही है और यह काम पिछले दो दिनों से किया जा रहा है.ये भी पढ़ें:
लॉकडउन में दवाइयों की होम डिलेवरी करवा रही सरकार, मुंगेली में हैं इन नंबर पर करें कॉल

CORONA से परेशान होकर आत्महत्या करने की वाट्सएप पर फैलाई अफवाह, युवक पर FIR दर्ज 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 9, 2020, 11:31 AM IST




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RECENT COMMENTS