September 26, 2021

rakul preet singh diet: फिट रहने के लिए Rakul Preet Singh खाती हैं इस आटे का बना डोसा, उन्‍हीं की डायटीशियन से जान लीजिए इसके फायदे

बदलते दौर के साथ-साथ हमारे खान-पान में भी बदलाव आया है। हालांकि, कुछ घरों में आज भी पारंपरिक चीजों का सेवन किया जाता है लेकिन शहरों के लोग इससे अंजान है। आज बात करते हैं अनाज की। चावल अच्छा है? फिर गेहूं का क्या? पिछले कुछ दशकों में, हम चावल और गेहूं पर इतना अधिक निर्भर हो गए हैं कि यह भूल गए हैं कि एक समय में बाजरा हमारे आहार का प्रमुख आधार हुआ करता था। हमारे पूर्वज ज्यादातर बाजरा पर निर्भर थे। यह कहना है कि सेलिब्रिटी डायटीशियन मुनमुन ग्रेवाल का।

देश की जानी-मानी पोषण विशेषज्ञ कहती हैं कि ‘आज, कृषि (agricultural) और खाद्य वैज्ञानिक (food scientists) इस बात से सहमत हैं कि हमें अपने आहार में बाजरा शामिल करने की आवश्यकता है। इससे हमारी सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं और साथ ही ये वजन घटाने में भी मददगार है।’ आइए जानते हैं बाजरा के फायदे और साथ ही ये भी जानेंगे कि इसे अपने आहार में कैसे शामिल कर सकते हैं।

​रोज के आहार में कैसे शामिल कर सकते हैं बाजरा

डायटीशियन मुनमुन ग्रेवाल ने बाजरे को लेकर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने अपनी डेली डाइट में बाजरा को शामिल करने पर जोर दिया है। मुनमुन कहती हैं कि ‘बाजरा चिप्स, पास्ता की तरह फूड में शामिल नहीं किया जा सकता है। इसकी जगह आप बाजरे की रोटियां, लड्डू, सूप, खिचड़ी, डोसा आदि के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। हां, इसके लिए आपको बाजरे की डिश पकाने की ट्रेनिंग लेनी पड़ सकती है। लेकिन अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, फिट दिखना चाहते हैं और खुश रहना चाहते हैं, तो ऐसा करने में आपको लाभ ही मिलेगा।’

साइंस ने भी माना, ये डिश है जापानियों की लंबी उम्र का राज, कर सकती है COVID-19 का इलाज!

एक्ट्रेस की डाइटीशियन ने बताया, डाइट में क्यों जरूरी है बाजरा?

रकुल प्रीत चाव से करती हैं बाजरे के फूड का सेवन

जानकारी के लिए आपको बता दें हि हाल ही में मुनमुन ने अपनी क्लाइंट को भी डाइट में बाजरा खाने की सलाह दी है जिसे वे बहुत चाव से खाती हैं। दरअसल, यहां हम बॉलीवुड एक्ट्रेस रकुल प्रीत सिंह के बारे बात कर रहे हैं जिनकी डायटीशियन मुनमुन हैं। हाल ही में ग्रेवाल ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की है जिसमें रकुल प्रीत बाजरा का डोसा की थाली लिए दिख रही हैं। ये उन्हें मुनमुन ने ही सुझाई थी, जिसको वे पूरे चाव से पसंद करती हैं। इसका अंदाजा उनके चेहरे की स्माइल से लगाया जा सकता है। ये हम नहीं बल्कि रकुल प्रीत ने खुद भी बयां किया है।

रकुल ने फैंस से पूछा आप डाइट कब शामिल कर रहे सुपरफूड बाजरा?

हेल्दी रहने के लिए डाइट में एड करें सुपरफूड बाजरा

अपने आधिकारिक अकाउंट पर रकुल ने मुनमुन द्वारा बताई गई इस डाइट की तारीफ की और लिखा, ‘ओह ये कितना स्वादिष्ट है। बाजरा ‘प्रीबायोटिक्स’ है और आपको फिट और हेल्दी रहने में मदद कर सकता है। इसलिए, मैं सुनिश्चित करती हूं कि मैं इसे कई तरह से खाऊं। आप इस सुपरफूड को अपने आहार में कब शामिल कर रहे हैं?

​स्किन को फायदा पहुंचाते हैं बाजरा के पोषक तत्व

बाजरा में एंटीऑक्सीडेंट, सेलेनियम, विटामिन-सी, विटामिन-ई पाए जाते हैं जो स्किन के ल‍िए सेहतमंद होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट स्किन का उस फ्री-रेडिकल से बचाव करते हैं, जिसके कारण हमारी स्किन पर कई तरह की समस्याएं होती हैं। बाजारे में पाए जाने वाले विटामिन-सी और विटामिन-ई हमारी स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाकर रखने में मदद करते हैं।

​बाजरा कोरोनरी रोगों के लिए अच्छा है

छोटे अनाज, पोषण का एक पावरहाउस हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और कोरोनरी ब्लॉकेज को प्रभावी ढंग से कम कर सकते हैं। इसमें मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है, जो रक्तचाप,स्ट्रोक और दिल के दौरे के जोखिम को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है। बाजरा ऊर्जा का बहुत अच्छा स्रोत है। बाजार कोलस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कर दिल के स्वस्थ्य को सही रखने में मदद करता है।

​बाजरा पाचन को बढ़ावा देता है

फाइबर से भरपूर बाजरा एक स्वस्थ अनाज है, जो पाचन में मदद कर सकता है और आंत्र समस्याओं (gastrointestinal problems) से राहत दिला सकता है। इससे अतिरिक्त ये लिवर से संबंधित अन्य बीमारियों को कम करने में भी मदद कर सकता है। यह कोलन कैंसर के खतरे को कम कर सकता है।

​डिटॉक्सीफिकेशन में मदद करता है

बाजरा करक्यूमिन, एलेजिक एसिड, क्वेरसेटिन और कैटेचिन जैसे घटकों से भरा हुआ है, जो शरीर से मुक्त कणों को हटाने में मदद करते हैं और शरीर में एंजाइमी प्रतिक्रियाओं को बैलेंस करते हैं। ये स्वाभाविक रूप से रक्त को डिटॉक्सीफाई कर सकते हैं।




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *