May 24, 2020

Weather alert: छत्तीसगढ़ में 4 डिग्री तक बढ़ा पारा, एक क्लिक में आकाशीय बिजली से ऐसे बच सकती है जान Weather alert: mercury rises by 4 degrees in Chhattisgarh, in one click it can save life from celestial lightning | raipur – News in Hindi

Weather alert: छत्तीसगढ़ में 4 डिग्री तक बढ़ा पारा, एक क्लिक में आकाशीय बिजली से ऐसे बच सकती है जान

छत्तीसगढ़ में तापमान लगातार बढ़ रहा है. (सांकेतिक फोटो)

उत्तर पश्चिम दिशा से गर्म हवाएं छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में लगातार प्रवेश कर रही हैं. तापमान में काफी इजाफा हो रहा है.

रायपुर. उत्तर पश्चिम दिशा से गर्म हवाएं छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में लगातार प्रवेश कर रही हैं. तापमान में काफी इजाफा हो रहा है. बीते चार  दिनों के भीतर प्रदेश के तापमान में चार डिग्री से अधिक तापमान में बढ़ोत्तरी हुई है. जिसमें बीते 23 मई को सबसे अधिक गर्मी दुर्ग में दर्ज की गई.  यहां का तापमान पहूंचा 45.4, रायपुर, बिलासपुर का तापमान 44.6, अम्बिकापुर में भी बढ़ा तापमान 41.5 दर्ज किया गया. पेड्रारोड़ के तापमान में भी इजाफा होकर 42 डिग्री पहुंचा, जगदलपुर का तापमान 40.9 डिग्री किया गया दर्ज.

फिलहाल जिस तरह गर्म हवा आ रही है उससे यही अनुमान लगाया जा रहा है कि 27-28 मई तक धूप से राहत नहीं मिलनें वाली. 25 मई को नवतपा शुरू होगा. रोहणी नक्षत्र में सूर्य प्रवेश करेगा. नवतपा को एक दिन बचा है, मगर तेज गर्मी का एहसास अभी से होने  लगा है. मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि उत्तर पश्चिम से गर्म और शुष्क हवाएं आ रही हैं, जिसके कारण प्रदेश के अधिकतम तापमान में लगातार वृद्धि देखी जा रही थी. आने वाले 24 घंटे में प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है. अभी फिलहाल मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

एक क्लिक बचा सकती है जान
वज्रपात से बच पाना मुश्किल है, जब गरज चमक की स्थिति बनें तो सुरक्षित जगहों पर रहना ही एक बेहतर उपाय होता है. मौसम विभाग ने एक ऐसा एप लोगों को समर्पित किया है, जिससे एक क्लिक में आकाशीय बिजली गिरनें की जानकारी उपलब्ध हो जाएगी. मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि आकाशीय बिजली गिरने से जन और धन का बहुत हानी  होती है. इसलिए मौसम विज्ञान विभाग और आईआईटीएम पुणे के  सौजन्य से एक ऐप “दामिनी” बनाया गया है. इस ऐप को चालू करने से 40 किलोमीटर के दायरे में यदि आकाशीय बिजली चमक रहे हो तो उसकी सूचना उसमें दिखाता है. यह आम आदमी के लिए बहुत ही उपयोगी है. इस ऐप से आकाशीय बिजली से जनहानि और धन हानि को रोका जा सकता है.  इस ऐप को लोग अपनें मोबाइल में डाउनलोड कर भी सकतें है. फिल्ड में काम करनें वालों के साथ साथ सभी के लिए यह काफी मददगार साबित होगा.ये भी पढ़ें:

सावधान! जयपुर के इन इलाकों में है कर्फ्यू, घर से बाहर निकलने का सोच रहे हैं तो रखें ये खास ध्यान

अब इनको 5-5 किलो गेहूं मुफ्त में देगी राजस्थान सरकार, जानें- क्या दायरे में हैं आप?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 24, 2020, 10:57 AM IST




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed