Thursday, May 16, 2024
HomestatesMadhya Pradeshशिक्षा ही बदलाव की बुनियाद है

शिक्षा ही बदलाव की बुनियाद है


शिक्षा ही बदलाव की बुनियाद है – शिक्षा मंत्री डॉ. चौधरी


स्कूल शिक्षा मंत्री ने 65 लाख रूपये से अधिक के निमार्ण कार्यों का किया लोकार्पण 


भोपाल : शनिवार, फरवरी 22, 2020, 21:01 IST

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने सांची जनपद के ग्राम सिरसोदा तथा गैरतगंज जनपद के ग्राम खमखेड़ एवं रसीदपुर में 65 लाख रूपये की लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया। कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा ही बदलाव की बुनियाद है, और बुनियाद मजबूत हो इसके लिये कई निर्णय लिये गये हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिभाओं की कमी नही हैं। सरकार सभी को बेहतर शिक्षा और आगे बढ़ने के लिए अवसर उपलब्ध कराने का काम कर रही है। बच्चों को अच्छी शिक्षा मिलेगी तो निश्चित ही वे अपना भविष्य उज्जवल बनाने के साथ ही देश के विकास में अपना योगदान देंगे।

डॉ. चौधरी ने कहा कि बच्चों तथा अभिभावकों की कठिनाईयों, समस्याओं और जिज्ञासाओं के समाधान के लिए टोल फ्री नम्बर 18002330175 तथा लैंड लाईन 0755-2570248, 2570258 जारी किया है। यहां उपलब्ध काउन्सलर विद्यार्थियों और अभिभावकों की समस्याओं का समाधान करेंगे। डॉ. चौधरी ने कहा कि मैं जनता की सेवा और समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति के कल्याण और विकास के लिये सदैव काम करता रहूंगा। 

 डॉ. चौधरी ने कहा कि किसानों की फसल ऋण माफी के वचन को पूरा करते हुए जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत पहले चरण में 20 लाख से अधिक किसानों के फसल ऋण माफ किए गए हैं तथा दूसरे चरण में 12 लाख से अधिक किसानों के फसल ऋण माफ किए जा रहे हैं। इसी प्रकार वृद्धावस्था पेंशन की राशि 300 रूपए से बढ़ाकर 600 रूपए प्रतिमाह कर दी गई है। गरीब माता-पिता को अपनी बेटी की शादी के लिए परेशान न होना पड़े इसके लिए मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री कन्या-विवाह योजना की राशि 28 हजार रूपए से बढ़ाकर 51 हजार रूपए की है और यह राशि सीधे कन्या के बैंक खाते में जमा की जाती है। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना के तहत युवाओं का कौशल उन्नयन कर उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध हो सकें, इसके लिए मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने प्रदेश में स्थापित होने वाले उद्योगों में 70 प्रतिशत नौकरियाँ प्रदेश के युवाओं को देने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। 


बबीता मिश्रा


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RECENT COMMENTS